तकनीकी चिट्ठा

आपके जीवन के तकनीकी पहलुओं को छूने की कोशिश

वर्डप्रेस को स्थानीय पीसी पर स्थापित करने के संभावित लाभ.

Posted by कमल on जून 25, 2007

यदि आप वर्ड प्रेस और वर्ड प्रेस डॉट कॉम का अंतर नहीं जानते हैं तो पंडित जी का ये लेख पढिये.

तो अब आप समझ गये होंगे कि जब हम वर्ड प्रेस को अपने कंप्य़ूटर में स्थापित करने की बात कर रहे हैं तो हम वर्ड प्रेस की बात कर रहे हैं ना कि वर्ड प्रेस डॉट कॉम की.हाँलाकि वर्ड प्रेस  डॉट कॉम वाले भी वर्ड प्रेस सॉफ्टवेयर ही उपयोग में लाते हैं लेकिन हो सकता है जो वर्जन वो लोग इस्तेमाल कर रहे हों वो डाउनलोड के लिये उपलब्ध ना हो या फिर उन्होने कुछ विशेष प्लगइंस का प्रयोग किया हो.

तो जैसा रवि जी ने जानना चाहा कि वर्डप्रेस को स्थानीय पीसी पर स्थापित करने के क्या क्या संभावित लाभ हो सकते हैं? तो इस लेख में आइये उसी की चर्चा करते हैं.

1. यदि आपने वर्ड प्रेस को अपने पीसी में स्थापित कर लिया है तो आप वर्ड प्रेस में हाथ साफ करने के किये स्वतंत्र है आप जब चाहें वर्ड प्रेस के अन्दर जाकर उसके विभिन्न फीचर्स को जांच सकते हैं. उसके लिये ना तो आपको इंटरनैट की आवश्यकता है ना एफ टी पी अकांउट की.

2. यदि आप अपने डोमेन पर वर्ड प्रेस की साइट या ब्लॉग चलाते हैं तो आप उस पर कोई भी प्रयोग तब तक नहीं कर सकते जब तक आप ये पूरी तरह सुनिश्चित ना कर लें कि उस प्रयोग से आपकी साइट पर कोई बुरा या विपरीत प्रभाव नहीं पड़ेगा.इसलिये आप को स्थानीय पीसी पर वर्ड प्रेस चाहिये ताकि आप अपने सारे प्रयोग वहां कर सकें. तकनीक कि भाषा में चलती हुई साइट या ब्लॉग को प्रोडक्सन वातावरण कहा जाता है और वो जगह जहां आप नयी नयी चीजों का प्रयोग करते है ,किसी भी प्रकार की टैस्टिंग करते हैं उसे डैवलपमैंट वातावरण कहा जाता है. स्थानीय पीसी में वर्ड प्रेस स्थापित कर आप उसे डैवलपमैंट वातावरण में बदल सकते हैं. इंटरनैट पर वर्ड प्रेस के बहुत से प्लगइंस मुफ्त में उपलब्ध हैं आप उनको डाउनलोड कर उनका परीक्षण इस वातावरण में कर सकते है.

3.  आप अपने वर्ड प्रेस डॉट कॉम वाले चिट्ठे का बैक अप अपने स्थानीय पीसी में रख सकते हैं.

4. यदि आपको अपना चिट्ठा वर्ड प्रेस डॉट कॉम से अपने डोमेन में  शिफ्ट करना है तो उसके लिये भी स्थानीय पीसी में पहले टैस्टिंग की जा सकती है.

5. समय समय पर वर्ड प्रेस वाले अपने सॉफ़्टवेयर के नये वर्जन निकालते हैं जो आपको बीटा के रूप में उपलब्ध होते हैं आप उनकी टैस्टिंग भी अपने स्थानीय पीसी में कर सकते है.

6. यदि आपकी रुचि प्रोग्रामिंग में है तो आप स्वयं भी वर्ड प्रेस की थीम या प्लगइन बना सकते हैं.आपके स्थानीय पीसी में वर्ड प्रेस का पूरा सोर्स कोड उपलब्ध रहता है.

तो आपने देखा कि वर्ड प्रेस को स्थानीय पीसी में स्थापित करने के कितने फायदे हैं.आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा.

Advertisements

3 Responses to “वर्डप्रेस को स्थानीय पीसी पर स्थापित करने के संभावित लाभ.”

  1. […] अगले लेख में जानिये वर्ड प्रेस को लोकल पी सी में स्थापित करने से होने वाले लाभ (रवि जी  और मैथिली जी के अनुरोध पर) […]

  2. बहुत बढ़िया. एकदम पेशेवराना ट्यूटोरियल. 🙂

  3. Satyendra said

    अच्छी जानकारी दी है

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

 
%d bloggers like this: